थकान और कमजोरी के साथ शरीर दे रही ये संकेत, विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं लक्षण
Advertisement
trendingNow12353317

थकान और कमजोरी के साथ शरीर दे रही ये संकेत, विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं लक्षण

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में दिनभर थकान और कमजोरी से लेकर सांस लेने में तकलीफ होना विटामिन बी12 की कमी के संकेत हो सकते हैं. इसके साथ और भी लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

थकान और कमजोरी के साथ शरीर दे रही ये संकेत, विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं लक्षण

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह बॉडी के कई जरूरी कामों में मदद करता है, जैसे कि ब्लड सेल्स यानि रक्त कोशिकाओं का निर्माण, नर्व की हेल्थ और डीएनए का निर्माण. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है, तो कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के सामान्य लक्षण

थकान और कमजोरी:  विटामिन बी12 की कमी से शरीर में एनर्जी का फोर्मेशन कम हो जाता है जिससे व्यक्ति हमेशा थका हुआ महसूस करता है.

पीलापन: विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकता है जिसके कारण त्वचा पीली पड़ जाती है.

सांस लेने में तकलीफ: एनीमिया के कारण शरीर के अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है.

दिल की धड़कन: विटामिन बी12 की कमी से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है.

पेट से जुड़ी समस्याएं: मतली, उल्टी और दस्त भी विटामिन बी12 की कमी के लक्षण हो सकते हैं.

नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याएं: हाथ-पैरों में सुन्नपन, झुनझुनाहट, मांसपेशियों में कमजोरी और बॉडी का बैलेंस बिगड़ना भी विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकते हैं.

मानसिक स्थिति में बदलाव: विटामिन बी12 की कमी से चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन और भूलने की बीमारी भी हो सकती है.

 

 विटामिन बी12 की कमी के कारण

शाकाहारी भोजन: शाकाहारी लोग विटामिन बी12 की कमी से अधिक ग्रस्त होते हैं क्योंकि विटामिन बी12 मुख्य रूप से मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है.

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं: Celiac रोग, Crohn रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस यानि आंत में घाव जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों में विटामिन बी12 का अवशोषण कम हो जाता है.

दवाओं का सेवन: कुछ दवाएं जैसे कि एंटासिड्स और मेटफॉर्मिन विटामिन बी12 के अवशोषण में बाधा डाल सकती हैं.

उम्र: बढ़ती उम्र के साथ विटामिन बी12 का अवशोषण कम हो जाता है।

अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर विटामिन बी12 के स्तर की जांच के लिए ब्लड टेस्ट कर सकते हैं. यदि विटामिन बी12 की कमी पाई जाती है तो डॉक्टर आपको उचित सलाह दे सकते हैं.

डिस्क्लेमर
प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Trending news